IIT मदà¥à¤°à¤¾à¤¸ à¤à¤µà¤‚ अमà¥à¤¬à¥‡à¤¡à¤•à¤° पेरियार सà¥à¤Ÿà¤¡à¥€ सरà¥à¤•à¤¿à¤²: नाम से à¤à¥à¤°à¤®à¤¿à¤¤ मत होना
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Dr. Vivek AryaDate
06-May-2017Category
लेखLanguage
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RajeevUpload Date
06-Jun-2017Download PDF
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डॉ विवेक आरà¥à¤¯
IIT मदà¥à¤°à¤¾à¤¸ में बीफ फेसà¥à¤Ÿ का आयोजन किया गया। कà¥à¤› पाठक IIT के नाम से पà¥à¤°à¤à¤¾à¤µà¤¿à¤¤ हो जाते है। उनà¥à¤¹à¥‡à¤‚ लगता है कि IIT में पà¥à¤¨à¥‡ वाले गौहतà¥à¤¯à¤¾ पर पà¥à¤°à¤¤à¤¿à¤¬à¤¨à¥à¤§ का विरोध कर रहे है तब तो अवशà¥à¤¯ कोई बात होगी। सतà¥à¤¯ यह है कि IIT मदà¥à¤°à¤¾à¤¸ ने कà¥à¤› वरà¥à¤· पहले इंजिनीरिंग के अतिरिकà¥à¤¤ कà¥à¤› अनà¥à¤¯ पाठà¥à¤•à¥à¤°à¤® आरमà¥à¤ किये है। जैसे इतिहास, सामाजिक विजà¥à¤žà¤¾à¤¨, विदेशी à¤à¤¾à¤·à¤¾ आदि में Phd आदि। इन पाठà¥à¤¯à¤•à¥à¤°à¤®à¥‹à¤‚ में à¤à¤¾à¤— लेने वाले अधिकतर यà¥à¤µà¤¾ JNU छाप होते है। यह संगठन अमà¥à¤¬à¥‡à¤¡à¤•à¤° पेरियार सà¥à¤Ÿà¤¡à¥€ सरà¥à¤•à¤¿à¤² के नाम से बनाया गया है। यह संगठन कम à¤à¤¾à¤¨à¥à¤®à¤¤à¤¿ का कà¥à¤®à¥à¤¬à¤¾ अधिक है। यह कà¥à¤®à¥à¤¬à¤¾ दलित, मà¥à¤¸à¥à¤²à¤¿à¤®, सामà¥à¤¯à¤µà¤¾à¤¦à¥€, वंचित , शोषित, मूलनिवासी, अनारà¥à¤¯, दसà¥à¤¯à¥, दà¥à¤°à¤µà¤¿à¥œ, नवबौदà¥à¤§, नासà¥à¤¤à¤¿à¤•, रावण और महिषासà¥à¤° के वंशज, नाग जाति के वंशज आदि का बेमेल गठजोड़ हैं। इस संगठन का मूल उदà¥à¤¦à¥‡à¤¶à¥à¤¯ हमारे महान इतिहास, हमारी संसà¥à¤•à¥ƒà¤¤à¤¿, हमारे धरà¥à¤® गà¥à¤°à¤¨à¥à¤¥, हमारी सà¤à¥à¤¯à¤¤à¤¾ और हमारी परंपरा का विरोध करना हैं। यह ठीक है कि कालांतर में जातिवाद, अनà¥à¤§à¤µà¤¿à¤¶à¥à¤µà¤¾à¤¸, कà¥à¤ªà¥à¤°à¤¥à¤¾ आदि का समावेश हमारे समाज में हो गया है। मगर इसका अरà¥à¤¥ यह नहीं कि हम सà¤à¥€ शà¥à¤°à¥‡à¤·à¥à¤ à¤à¤µà¤‚ उतà¥à¤¤à¤® बातों का à¤à¥€ विरोध à¤à¥€ उसी समान करे जैसे हम गलत बातों का करते हैं। यह कारà¥à¤¯ ठीक वैसा है जैसे à¤à¤• ऊà¤à¤—ली पर फोड़ा निकल जाये तो उसमें चीरा लगाने के सà¥à¤¥à¤¾à¤¨ पर पूरे हाथ को काट दिया जाये। धà¥à¤¯à¤¾à¤¨ देने योगà¥à¤¯ यह है कि यह संगठन देश को तोड़ने के लिठकिसी à¤à¥€ हद तक जा सकता है।
इस लेख में हम इस संगठन के मारà¥à¤—दरà¥à¤¶à¤• डॉ अमà¥à¤¬à¥‡à¤¡à¤•à¤° à¤à¤µà¤‚ पेरियार की मानà¥à¤¯à¤¤à¤¾à¤“ं का तà¥à¤²à¤¨à¤¾à¤¤à¥à¤®à¤• अधà¥à¤¯à¤¯à¤¨ कर यह सिदà¥à¤§ करेंगे कि कैसे यह बेमेल गठजोड़ है। जो सà¥à¤µà¤¯à¤‚ से à¤à¤Ÿà¤•à¤¾ हà¥à¤† है। वह अनà¥à¤¯ को कà¥à¤¯à¤¾ मारà¥à¤— दिखायेगा।
पेरियार दà¥à¤µà¤¾à¤°à¤¾ ईसाई बिशप रोबरà¥à¤Ÿ कैमà¥à¤ªà¤¬à¥‡à¤² की आरà¥à¤¯à¥‹à¤‚ के विदेशी होने की कलà¥à¤ªà¤¨à¤¾ का अà¤à¤§à¤¾ अनà¥à¤¸à¤°à¤£ किया गया। कैमà¥à¤ªà¤¬à¥‡à¤² के अनà¥à¤¸à¤¾à¤° आरà¥à¤¯à¥‹à¤‚ ने देश पर आकà¥à¤°à¤®à¤£ किया, मूलनिवासियों को मारा और उनà¥à¤¹à¥‡à¤‚ शूदà¥à¤°à¥‹à¤‚ के नाम से संबोधित किया। कैमà¥à¤ªà¤¬à¥‡à¤² का उदà¥à¤¦à¥‡à¤¶à¥à¤¯ दकà¥à¤·à¤¿à¤£ à¤à¤¾à¤°à¤¤ में रहने वाले हिंदà¥à¤“ं को à¤à¥œà¤•à¤¾ कर उनà¥à¤¹à¥‡à¤‚ ईसाई बनाना था। जबकि पेरियार का उदà¥à¤¦à¥‡à¤¶à¥à¤¯ दà¥à¤°à¤µà¤¿à¥œ राजनीती चमकाने का था।
रिसले नामक अंगà¥à¤°à¥‡à¤œ अधिकारी ने à¤à¤¾à¤°à¤¤à¥€à¤¯à¥‹à¤‚ की जनगणना करते हà¥à¤ बà¥à¤°à¤¾à¤¹à¥à¤®à¤£à¥‹à¤‚ और अछूतों के मधà¥à¤¯ अंतर करने का पैमाना नाक के परिमाण के रूप में निरà¥à¤§à¤¾à¤°à¤¿à¤¤ किया था। उसके अनà¥à¤¸à¤¾à¤° दà¥à¤°à¤µà¤¿à¥œ मूलनिवासी 'अनास' अरà¥à¤¥à¤¾à¤¤ छोटी और चपटी नाक के थे जबकि आरà¥à¤¯ विदेशी थे इसलिठतीखी और लंबी नाक वाले थे। इस अवैजà¥à¤žà¤¾à¤¨à¤¿à¤• और हासà¥à¤¯à¤ªà¤¦ विà¤à¤¾à¤œà¤¨ का उदà¥à¤¦à¥‡à¤¶à¥à¤¯ à¤à¥€ बà¥à¤°à¤¾à¤¹à¥à¤®à¤£à¥‹à¤‚ और गैर-बà¥à¤°à¤¾à¤¹à¥à¤®à¤£à¥‹à¤‚ को विà¤à¤¾à¤œà¤¿à¤¤ करना था। जिससे की हिनà¥à¤¦à¥‚ समाज के अà¤à¤¿à¤¨à¥à¤¨ अंग का ईसाई धरà¥à¤®à¤¾à¤¨à¥à¤¤à¤°à¤£ किया जा सके।
यहाठतक à¤à¥€ जब दाल नहीं गली तो ईसाईयों ने नया खेल रचा। उनà¥à¤¹à¥‹à¤‚ने यह सिदà¥à¤§ करने का पà¥à¤°à¤¯à¤¾à¤¸ किया कि जो शà¥à¤µà¥‡à¤¤ रंग के है वो आरà¥à¤¯ और विदेशी है, जो अशà¥à¤µà¥‡à¤¤ रंग के है वो दà¥à¤°à¤µà¤¿à¥œ और मूलनिवासी है। जो मधà¥à¤¯ रंग के है वो आरà¥à¤¯à¥‹à¤‚ दà¥à¤µà¤¾à¤°à¤¾ जबरन मूलनिवासियों की सà¥à¤¤à¥à¤°à¤¿à¤¯à¥‹à¤‚ को अपहरण कर उनके समà¥à¤¬à¤¨à¥à¤§ से विकसित हà¥à¤ˆ संतान है।
इस पà¥à¤°à¤•à¤¾à¤° से इन तीन मिथकों को ईसाईयों ने पà¥à¤°à¤šà¤¾à¤°à¤¿à¤¤ किया à¤à¤µà¤‚ पेरियार ने इनका सहारा लिया जिससे उतà¥à¤¤à¤° à¤à¤¾à¤°à¤¤à¥€à¤¯à¥‹à¤‚ और दकà¥à¤·à¤¿à¤£ à¤à¤¾à¤°à¤¤à¥€à¤¯à¥‹à¤‚ में विà¤à¤¾à¤œà¤¿à¤¤ कर वोटों को बटोरा जा सके।
इतना ही नहीं अपनी इस महतà¥à¤µà¤•à¤¾à¤‚शा के चलते पेरियार ने 1940 में दकà¥à¤·à¤¿à¤£ राजà¥à¤¯à¥‹à¤‚ जैसे तमिलनाडà¥, केरल, करà¥à¤¨à¤¾à¤Ÿà¤• और आà¤à¤§à¥à¤°à¤ªà¥à¤°à¤¦à¥‡à¤¶ को मिलाकर दà¥à¤°à¤µà¤¿à¥œà¤¸à¥à¤¤à¤¾à¤¨ बनाने का पà¥à¤°à¤¯à¤¾à¤¸ à¤à¥€ किया था। जिसे अंगà¥à¤°à¥‡à¤œà¥‹à¤‚ और राषà¥à¤Ÿà¥à¤°à¤à¤•à¥à¤¤ नेताओं ने सिरे से नकार दिया था। पेरियार का पà¥à¤°à¤à¤¾à¤µ केवल तमिल नाडॠऔर शà¥à¤°à¥€ लंका में हà¥à¤† जिसका नतीजा तमिल-सिंहली विवाद के रà¥à¤ª में निकला।
पेरियार ने तमिल नाडॠके पà¥à¤°à¤¸à¤¿à¤¦à¥à¤¦ कवि सà¥à¤¬à¥à¤°à¤®à¤£à¥à¤¯à¤® à¤à¤¾à¤°à¤¤à¥€ की à¤à¥€ जमकर आलोचना करी थी। कारण à¤à¤¾à¤°à¤¤à¥€ दà¥à¤µà¤¾à¤°à¤¾ अपनी कविताओं की रचना संसà¥à¤•à¥ƒà¤¤ à¤à¤¾à¤·à¤¾ में करी गई थी। जबकि पेरियार उसे विदेशी आरà¥à¤¯à¥‹à¤‚ की मृत à¤à¤¾à¤·à¤¾ मानते थे। सतà¥à¤¯ यह है कि पेरियार को हर उस चीज से नफरत थी जिस पर हम à¤à¤¾à¤°à¤¤à¥€à¤¯ गरà¥à¤µ करते है।
डॉ अमà¥à¤¬à¥‡à¤¡à¤•à¤° के नाम लेवा यह संगठन à¤à¥‚ल गया कि पेरियार ने 1947 में डॉ अमà¥à¤¬à¥‡à¤¡à¤•à¤° पर देश हित की बात करने à¤à¤µà¤‚ दà¥à¤°à¤µà¤¿à¥œà¤¸à¥à¤¤à¤¾à¤¨ को समरà¥à¤¥à¤¨ न देने के कारण तीखे सà¥à¤µà¤°à¥‹à¤‚ में हमला बोला था। पेरियार को लगा था कि डॉ अमà¥à¤¬à¥‡à¤¡à¤•à¤° जातिवाद के विरà¥à¤¦à¥à¤§ संघरà¥à¤· कर रहे है। इसलिठउसका साथ देंगे मगर डॉ अमà¥à¤¬à¥‡à¤¡à¤•à¤° महान राषà¥à¤Ÿà¥à¤°à¤à¤•à¥à¤¤ थे। उनà¥à¤¹à¥‹à¤‚ने पेरियार की सà¤à¥€ मानà¥à¤¯à¤¤à¤¾à¤“ं को अपनी लेखनी से निषà¥à¤•à¤¾à¤·à¤¿à¤¤ कर दिया।
1. डॉ अमà¥à¤¬à¥‡à¤¡à¤•à¤° अपनी पà¥à¤¸à¥à¤¤à¤• "शà¥à¤¦à¥à¤° कौन" में आरà¥à¤¯à¥‹à¤‚ के विदेशी होने की बात का खंडन करते हà¥à¤ लिखते है कि नाक के परिमाण के वैजà¥à¤žà¤¾à¤¨à¤¿à¤• आधार पर बà¥à¤°à¤¾à¤¹à¥à¤®à¤£à¥‹à¤‚ और अछूतों की à¤à¤• जाति है। इस आधार पर सà¤à¥€ बà¥à¤°à¤¾à¤¹à¥à¤®à¤£ आरà¥à¤¯ है और सà¤à¥€ अछूत à¤à¥€ आरà¥à¤¯ है। अगर सà¤à¥€ बà¥à¤°à¤¾à¤¹à¥à¤®à¤£ दà¥à¤°à¤µà¤¿à¥œ है तो सà¤à¥€ अछूत à¤à¥€ दà¥à¤°à¤µà¤¿à¥œ है। इस पà¥à¤°à¤•à¤¾à¤° से डॉ अमà¥à¤¬à¥‡à¤¡à¤•à¤° ने नाक की संरचना के आधार पर आरà¥à¤¯-दà¥à¤°à¤µà¤¿à¥œ विà¤à¤¾à¤œà¤¨ को सिरे से निषà¥à¤•à¤¾à¤·à¤¿à¤¤ कर दिया।
2. जहाठपेरियार संसà¥à¤•à¥ƒà¤¤ à¤à¤¾à¤·à¤¾ से नफरत करते थे, वही डॉ अमà¥à¤¬à¥‡à¤¡à¤•à¤° संसà¥à¤•à¥ƒà¤¤ à¤à¤¾à¤·à¤¾ को पूरे देश की मातृà¤à¤¾à¤·à¤¾ के रूप में पà¥à¤°à¤šà¤²à¤¿à¤¤ करना चाहते थे। डॉ अमà¥à¤¬à¥‡à¤¡à¤•à¤° मानते थे कि संसà¥à¤•à¥ƒà¤¤ के जà¥à¤žà¤¾à¤¨ के लाठसे पà¥à¤°à¤¾à¤šà¥€à¤¨ गà¥à¤°à¤‚थों में वरà¥à¤£à¤¿à¤¤ जà¥à¤žà¤¾à¤¨ को जाना जा सकता है। इसलिठसंसà¥à¤•à¥ƒà¤¤ का जà¥à¤žà¤¾à¤¨ अति आवशà¥à¤¯à¤• है।
3. पेरियार दà¥à¤°à¤µà¤¿à¥œà¤¸à¥à¤¤à¤¾à¤¨ के नाम पर दकà¥à¤·à¤¿à¤£ à¤à¤¾à¤°à¤¤ को à¤à¤• अलग देश के रूप में विकसित करना चाहते थे। जबकि डॉ अमà¥à¤¬à¥‡à¤¡à¤•à¤° समà¥à¤ªà¥‚रà¥à¤£ à¤à¤¾à¤°à¤¤ को à¤à¤• छतà¥à¤° राषà¥à¤Ÿà¥à¤° के रूप में देखना चाहते थे जो संसà¥à¤•à¥ƒà¤¤à¤¿ के माधà¥à¤¯à¤® से à¤à¤• सूतà¥à¤° में पिरोया हà¥à¤† हो।
4. डॉ अमà¥à¤¬à¥‡à¤¡à¤•à¤° आरà¥à¤¯à¥‹à¤‚ को विदेशी होना नहीं मानते थे जबकि पेरियार आरà¥à¤¯à¥‹à¤‚ को विदेशी मानते थे।
5. डॉ अमà¥à¤¬à¥‡à¤¡à¤•à¤° रंग के आधार पर बà¥à¤°à¤¾à¤¹à¥à¤®à¤£ और गैर-बà¥à¤°à¤¾à¤¹à¥à¤®à¤£ का विà¤à¤¾à¤œà¤¨ गलत मानते थे जबकि पेरियार उसे सही मानते थे।
6. डॉ अमà¥à¤¬à¥‡à¤¡à¤•à¤° मà¥à¤¸à¤²à¤®à¤¾à¤¨à¥‹à¤‚ दà¥à¤µà¤¾à¤°à¤¾ पिछले 1200 वरà¥à¤·à¥‹à¤‚ में किये गठअतà¥à¤¯à¤¾à¤šà¤¾à¤°à¥‹à¤‚ और धरà¥à¤® परिवरà¥à¤¤à¤¨ के कटॠआलोचक थे। उनà¥à¤¹à¥‹à¤‚ने पाकिसà¥à¤¤à¤¾à¤¨ बनने पर सà¤à¥€ दलित हिंदà¥à¤“ं को à¤à¤¾à¤°à¤¤ आने का निवेदन किया था। कà¥à¤¯à¥‹à¤‚कि उनका मानना था कि इसà¥à¤²à¤¾à¤® मà¥à¤¸à¥à¤²à¤¿à¤®-गैर मà¥à¤¸à¥à¤²à¤¿à¤® और फिरकापरसà¥à¤¤à¥€ के चलते सामाजिक समानता देने में नाकाम है। 1921 में हà¥à¤ मोपला दंगों की डॉ अमà¥à¤¬à¥‡à¤¡à¤•à¤° ने कटॠआलोचना करी थी जबकि पेरियार वोट साधने की रणनीति के चलते मौन रहे थे।
7. डॉ अमà¥à¤¬à¥‡à¤¡à¤•à¤° बà¥à¤°à¤¾à¤¹à¥à¤®à¤£, कà¥à¤·à¤¤à¥à¤°à¤¿à¤¯, वैशà¥à¤¯ और शà¥à¤¦à¥à¤° सà¤à¥€ को आरà¥à¤¯ मानते थे जबकि पेरियार बà¥à¤°à¤¾à¤¹à¥à¤®à¤£, कà¥à¤·à¤¤à¥à¤°à¤¿à¤¯ और वैशà¥à¤¯ को आरà¥à¤¯ और शà¥à¤¦à¥à¤° को अनारà¥à¤¯ मानते थे।
8. डॉ अमà¥à¤¬à¥‡à¤¡à¤•à¤° राषà¥à¤Ÿà¥à¤°à¤¹à¤¿à¤¤ को सरà¥à¤µà¥‹à¤ªà¤°à¤¿ मानते थे जबकि पेरियार सà¥à¤µà¤¹à¤¿à¤¤ को सरà¥à¤µà¥‹à¤ªà¤°à¤¿ मानते थे।
9. डॉ अमà¥à¤¬à¥‡à¤¡à¤•à¤° नासà¥à¤¤à¤¿à¤• कमà¥à¤¯à¥à¤¨à¤¿à¤¸à¥à¤Ÿà¥‹à¤‚ को नापसनà¥à¤¦ करते थे कà¥à¤¯à¥‹à¤‚कि उनà¥à¤¹à¥‡à¤‚ वह राषà¥à¤Ÿà¥à¤°à¤¦à¥à¤°à¥‹à¤¹à¥€ और अंगà¥à¤°à¥‡à¤œà¥‹à¤‚ का पिटठू मानते थे जबकि पेरियार कमà¥à¤¯à¥à¤¨à¤¿à¤¸à¥à¤Ÿà¥‹à¤‚ को अपना सहयोगी मानते थे कà¥à¤¯à¥‹à¤‚कि वे उनà¥à¤¹à¥€à¤‚ के समान देश विरोधी राय रखते थे।
10. डॉ अमà¥à¤¬à¥‡à¤¡à¤•à¤° के लिठà¤à¤¾à¤°à¤¤à¥€à¤¯ संसà¥à¤•à¥ƒà¤¤à¤¿ और इतिहास पर गरà¥à¤µ था जबकि पेरियार को इनसे सखà¥à¤¤ नफरत थी।
11. डॉ अमà¥à¤¬à¥‡à¤¡à¤•à¤° ईसाईयों दà¥à¤µà¤¾à¤°à¤¾ साम,दाम, दंड और à¤à¥‡à¤¦ के नीति से विà¤à¤¿à¤¨à¥à¤¨ पà¥à¤°à¤•à¤¾à¤° के पà¥à¤°à¤²à¥‹à¤à¤¨ देकर धरà¥à¤®à¤¾à¤¨à¥à¤¤à¤°à¤£ करने के कटॠआलोचक थे। यहाठतक कि उनà¥à¤¹à¥‡à¤‚ ईसाई बनने का पà¥à¤°à¤²à¥‹à¤à¤¨ दिया गया तो उनà¥à¤¹à¥‹à¤‚ने उसे सिरे से नकार दिया। कà¥à¤¯à¥‹à¤‚कि उनका मानना था कि ईसाई धरà¥à¤®à¤¾à¤¨à¥à¤¤à¤°à¤£ राषà¥à¤Ÿà¥à¤°à¤¹à¤°à¤£ के समान है। इसके ठीक विपरीत पेरियार ईसाई मिशनरियों दà¥à¤µà¤¾à¤°à¤¾ गड़े गठहवाई किलों के आधार पर अपनी घटिया राजनीती चमकाने पर लगे हà¥à¤ थे। पेरियार ने कà¤à¥€ ईसाईयों के धरà¥à¤®à¤¾à¤¨à¥à¤¤à¤°à¤£ का विरोध नहीं किया।
इस पà¥à¤°à¤•à¤¾à¤° से डॉ अमà¥à¤¬à¥‡à¤¡à¤•à¤° और पेरियार विपरीत छोर थे जिनके विचारों में कोई समानता न थी। फिर à¤à¥€ à¤à¤¾à¤¨à¥à¤®à¤¤à¤¿ का यह कà¥à¤®à¥à¤¬à¤¾ जबरदसà¥à¤¤à¥€ à¤à¤• राषà¥à¤Ÿà¥à¤°à¤µà¤¾à¤¦à¥€ नेता डॉ अमà¥à¤¬à¥‡à¤¡à¤•à¤° को à¤à¤• समाज को तोड़ने की कà¥à¤‚ठित मानसिकता से जोड़ने वाले पेरियार के साथ नतà¥à¤¥à¥€ कर उनका अपमान नहीं तो कà¥à¤¯à¤¾ कर रहे है।
निषà¥à¤ªà¤•à¥à¤· पाठक विशेष रूप से अमà¥à¤¬à¥‡à¤¡à¤•à¤°à¤µà¤¾à¤¦à¥€ चिंतन अवशà¥à¤¯ करे।
(सलंगà¥à¤¨ चितà¥à¤° में अमà¥à¤¬à¥‡à¤¡à¤•à¤° पेरियार सà¥à¤Ÿà¤¡à¥€ सरà¥à¤•à¤¿à¤² की फेसबà¥à¤• पà¥à¤°à¥‹à¤«à¤¾à¤‡à¤² पर बीफ फेसà¥à¤Ÿà¤¿à¤µà¤² का नà¥à¤¯à¥‹à¤¤à¤¾)
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