कशà¥à¤®à¥€à¤° अधिक सà¥à¤µà¤¾à¤¯à¤¤à¥à¤¤à¤¤à¤¾ की वकालत के मायने
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Rajeev ChoudharyDate
27-Nov-2017Category
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27-Nov-2017Download PDF
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कशà¥à¤®à¥€à¤° अधिक सà¥à¤µà¤¾à¤¯à¤¤à¥à¤¤à¤¤à¤¾ की वकालत के मायने
कांगà¥à¤°à¥‡à¤¸ के वरिषà¥à¤ नेता और पूरà¥à¤µ केंदà¥à¤°à¥€à¤¯ मंतà¥à¤°à¥€ पी. चिदंबरम ने कशà¥à¤®à¥€à¤° के लिठऔर अधिक सà¥à¤µà¤¾à¤¯à¤¤à¥à¤¤à¤¤à¤¾ की वकालत की है. कशà¥à¤®à¥€à¤° में आतंकी हमलों और मजहबी जूनून में जलते चिनारों के बीच यह बयान कितनी और आग लगा लगा सकता है, अà¤à¥€ कहा कà¥à¤› नहीं जा सकता किनà¥à¤¤à¥ इस बयान से कांगà¥à¤°à¥‡à¤¸ पारà¥à¤Ÿà¥€ सकते में जरà¥à¤° आ खड़ी हà¥à¤ˆ हैं. दरअसल पी. चिदंबरम पारà¥à¤Ÿà¥€ में कोई छोटे-मोटे या सà¥à¤¥à¤¾à¤¨à¥€à¤¯ कारà¥à¤¯à¤•à¤°à¥à¤¤à¤¾ नहीं है वह देश के कई बड़े संवेधानिक पदों पर रहे है साथ ही उनकी गिनती देश के बड़े जाने-माने सà¥à¤ªà¥à¤°à¤¸à¤¿à¤¦à¥à¤§ वकीलों में à¤à¥€ होती है. उनका यह बयान उनकी पारà¥à¤Ÿà¥€ का कितना लाठकरेगा यह तो अà¤à¥€ सà¥à¤¨à¤¿à¤¶à¥à¤šà¤¿à¤¤ नहीं है किनà¥à¤¤à¥ à¤à¤¸à¥‡ बयान विशà¥à¤µ पटल पर à¤à¤• लोकतानà¥à¤¤à¥à¤°à¤¿à¤• राषà¥à¤Ÿà¥à¤° के रूप में उà¤à¤°à¥‡ à¤à¤¾à¤°à¤¤ को जरà¥à¤° हानि पंहà¥à¤šà¤¾ सकते है.
अकà¥à¤¸à¤° घाटी से वहां के कà¥à¤·à¥‡à¤¤à¥à¤°à¥€à¤¯ नेताओं दà¥à¤µà¤¾à¤°à¤¾ सà¥à¤µà¤¾à¤¯à¤¤à¤¤à¤¾ समà¥à¤¬à¤¨à¥à¤§à¥€ बयान आते-जाते रहे है. लेकिन इस बार देश की पà¥à¤°à¤®à¥à¤– पारà¥à¤Ÿà¥€ की ओर से यह बयान आना कहीं न कहीं राजनीति का नया रंग दिखा रहा है, हालाà¤à¤•à¤¿ इससे अधिक सà¥à¤µà¤¾à¤¯à¤¤à¥à¤¤à¤¤à¤¾ कितनी? इसका कोई निरà¥à¤§à¤¾à¤°à¤¿à¤¤ मापदंड का मसौदा उनकी ओर से पेश नहीं किया गया. जबकि चिदमà¥à¤¬à¤°à¤® à¤à¤• वकील है और वह जानते है कि संविधान के पà¥à¤°à¤¥à¤® अनà¥à¤šà¥à¤›à¥‡à¤¦ में ही कहा गया है कि ’’à¤à¤¾à¤°à¤¤, राजà¥à¤¯à¥‹à¤‚ का à¤à¤• संघ होगा. इकहरी नागरिकता होगी, संघ और राजà¥à¤¯à¥‹à¤‚ के लिठà¤à¤• ही संविधान होगा, à¤à¤•à¥€à¤•à¥ƒà¤¤ नà¥à¤¯à¤¾à¤¯-वà¥à¤¯à¤µà¤¸à¥à¤¥à¤¾ होगी. मसलन à¤à¤• नागरिकता, à¤à¤• संविधान, à¤à¤• नà¥à¤¯à¤¾à¤¯à¤ªà¥à¤°à¤£à¤¾à¤²à¥€ लेकर जनà¥à¤®à¥‡à¤‚ गणतंतà¥à¤° à¤à¤¾à¤°à¤¤ को à¤à¤• राषà¥à¤Ÿà¥à¤° के रूप में जाना जाता है. लगà¤à¤— 29 राजà¥à¤¯ इकाइयों को जोड़कर बने देश में जमà¥à¤®à¥‚-कशà¥à¤®à¥€à¤° à¤à¥€ à¤à¤¾à¤°à¤¤ की à¤à¤• राजà¥à¤¯ इकाई के रूप में जाना जाता है. अब यदि बात सà¥à¤µà¤¾à¤¯à¤¤à¥à¤¤à¤¤à¤¾ की करें तो à¤à¤¾à¤°à¤¤ का à¤à¤• नागरिक होने के नाते मà¥à¤à¥‡ इतनी सà¥à¤µà¤¾à¤¯à¤¤à¥à¤¤à¤¤à¤¾ नहीं है जितनी à¤à¤• कशà¥à¤®à¥€à¤°à¥€ को, à¤à¤• कशà¥à¤®à¥€à¤°à¥€ नागरिक को à¤à¤¾à¤°à¤¤ में वो सब अधिकार पà¥à¤°à¤¾à¤ªà¥à¤¤ हैं जो मà¥à¤à¥‡ है, आपको है. किनà¥à¤¤à¥ à¤à¤• à¤à¤¾à¤°à¤¤à¥€à¤¯ नागरिक होने के नाते हमें उतने अधिकार कहाठहै जितने à¤à¤• कशà¥à¤®à¥€à¤°à¥€ नागरिक को? कशà¥à¤®à¥€à¤° की राजकीय नागरिकता से लेकर अचल समà¥à¤ªà¤¤à¥à¤¤à¤¿ तक में कà¥à¤¯à¤¾ किसी अनà¥à¤¯ à¤à¤¾à¤°à¤¤à¥€à¤¯ को अधिकार पà¥à¤°à¤¾à¤ªà¥à¤¤ है? दूसरा, कà¥à¤¯à¤¾ कोई नागरिक à¤à¤¾à¤°à¤¤à¥€à¤¯ सेना पर पथराव कर सकता है? देश विरोधी नारे लगा सकता है? खà¥à¤²à¥‡à¤†à¤® आतंकवादियों के à¤à¤‚डे लहरा सकता है और कितनी सà¥à¤µà¤¾à¤¯à¤¤à¥à¤¤à¤¤à¤¾ चाहिà¤? सà¥à¤µà¤¾à¤¯à¤¤à¥à¤¤à¤¤à¤¾ की à¤à¥€ कोई सीमा होती है ना?
इस कारण सà¥à¤µà¤¾à¤¯à¤¤à¥à¤¤à¤¤à¤¾ का सवाल ही यहाठबेमानी है, हाठसà¥à¤µà¤¾à¤¯à¤¤à¥à¤¤à¤¤à¤¾ का मà¥à¤¦à¥à¤¦à¤¾ हो सकता है लेकिन वो मà¥à¤¦à¥à¤¦à¤¾ पाक परसà¥à¤¤à¥€ में लगी घाटी की मजहबी तंजीमो के लिठहोगा, सतà¥à¤¤à¤¾ के लिठलालायित वहां के राजनेतिक दलों के लिठहोगा पर किंचित ही à¤à¤¾à¤°à¤¤ की अखंडता को अकà¥à¤·à¥à¤£ बनाये रखने की शपथ लेकर कम से कम 60 वरà¥à¤· सतà¥à¤¤à¤¾ सà¥à¤– à¤à¥‹à¤—ने वालों के लिठनहीं होगा? कहते है दà¥à¤¨à¤¿à¤¯à¤¾ का इतिहास अपà¥à¤°à¤¤à¥à¤¯à¤¾à¤¶à¤¿à¤¤ घटनाओं से à¤à¤°à¤¾ हà¥à¤† है. आज धरती पर हर जगह राषà¥à¤Ÿà¥à¤° राजà¥à¤¯ मौजूद हैं पर à¤à¤¸à¤¾ हमेशा से नहीं रहा है. अà¤à¥€ कà¥à¤› शताबà¥à¤¦à¥€ पहले ही यह विशà¥à¤µ राजसतà¥à¤¤à¤¾à¤“ं का विशà¥à¤µ था लेकिन अचानक फà¥à¤°à¤¾à¤‚स की कà¥à¤°à¤¾à¤‚ति होती है और सारे विशà¥à¤µ में लोकतानà¥à¤¤à¥à¤°à¤¿à¤• राषà¥à¤Ÿà¥à¤° राजà¥à¤¯à¥‹à¤‚ का उदय होने लगता है. अगर इन देशों को उदय अचानक हो सकता है तो इस बात पर आशà¥à¤šà¤°à¥à¤¯ नहीं होना चाहिठकी à¤à¤µà¤¿à¤·à¥à¤¯ कà¤à¥€ अचानक कोई देश खतà¥à¤® à¤à¥€ हो सकता है. सà¥à¤ªà¥‡à¤¨ से केटोलेनिया, इराक से कà¥à¤°à¥à¤¦à¤¿à¤¸à¥à¤¤à¤¾à¤¨, पाकिसà¥à¤¤à¤¾à¤¨ से बलूचिसà¥à¤¤à¤¾à¤¨ समेत कई देशों में नये राषà¥à¤Ÿà¥à¤°à¥‹à¤‚ के उदय की किरण को अनदेखा नहीं किया जा सकता.
हालाà¤à¤•à¤¿ वरà¥à¤¤à¤®à¤¾à¤¨ में हमारी राषà¥à¤Ÿà¥à¤°à¥€à¤¯ आसà¥à¤¥à¤¾ और सरकार इतनी कमजोर नहीं है कि à¤à¤• या दो बयानों से वो राषà¥à¤Ÿà¥à¤° के बीच लकीर खीच दे किनà¥à¤¤à¥ हमें à¤à¥‚लना नहीं चाहिठइस दà¥à¤–द हादसे से हम पूरà¥à¤µ में पाकिसà¥à¤¤à¤¾à¤¨ के रूप में गà¥à¤œà¤° चà¥à¤•à¥‡ है. इसके बाद 80 का दशक à¤à¥€ हमारे लिठइतना अचà¥à¤›à¤¾ नहीं रहा खालिसà¥à¤¤à¤¾à¤¨ का आंदोलन 1980 के दशक से शà¥à¤°à¥ हà¥à¤† और à¤à¤¾à¤°à¤¤ विरोधी इस हिंसक आंदोलन में हजारों लोगों को अपनी जानें गंवानी पड़ीं थी. चरमपंथ का वो लंबा दौर जो 1990 के शà¥à¤°à¥à¤†à¤¤à¥€ सालों तक चला. जिसमें हमने हजारों मासूम लोगों के साथ देश की à¤à¤• ततà¥à¤•à¤¾à¤²à¥€à¤¨ पà¥à¤°à¤§à¤¾à¤¨à¤®à¤‚तà¥à¤°à¥€ को à¤à¥€ खोया था जिसकी हम कल परसों पà¥à¤£à¥à¤¯à¤¤à¤¿à¤¥à¤¿ मना रहे थे. शायद इस तरह के बयान और देश को तोड़ने वाली शकà¥à¤¤à¤¿à¤¯à¥‹à¤‚ को राजनैतिक संरकà¥à¤·à¤£ मिलने के कारण ही पिछले दिनों पंजाब में देश विरोधी ताकते à¤à¤• बार फिर सर उठाने लगी है, कà¥à¤› समय पहले ही पंजाब में à¤à¤• बार फिर करीब 40 जगहों पर आजादी की मà¥à¤¹à¥€à¤® को हवा देने के लिठकà¥à¤› पोसà¥à¤Ÿà¤° लगाठगठथे. जिनमें खालिसà¥à¤¤à¤¾à¤¨ समरà¥à¤¥à¤•à¥‹ ने जनमत संगà¥à¤°à¤¹ की मांग की थी.
जिस समय देश के सà¤à¥€ राजनैतिक दलों को आपसी मतà¤à¥‡à¤¦ à¤à¥à¤²à¤¾à¤•à¤° इस तरह के देश विरोधी कृतà¥à¤¯à¥‹à¤‚ की निंदा आलोचना के साथ उनà¥à¤¹à¥‡à¤‚ शखà¥à¤¤ सनà¥à¤¦à¥‡à¤¶ देने की जरूरत थी जिस समय केंदà¥à¤° की ओर से कशà¥à¤®à¥€à¤° में सà¤à¥€ पकà¥à¤·à¥‹à¤‚ के लिठनियà¥à¤•à¥à¤¤ वारà¥à¤¤à¤¾à¤•à¤¾à¤° दिनेशà¥à¤µà¤° शरà¥à¤®à¤¾ की राह आसान करनी चाहिठथी à¤à¤¸à¥‡ समय में चिदमà¥à¤¬à¤°à¤® का बयान कà¥à¤¯à¤¾ देश हित में होगा? शायद वह वह केंदà¥à¤° सरकार की ओर से की जा रही कशà¥à¤®à¥€à¤° नीति की राह मà¥à¤¶à¥à¤•à¤¿à¤²à¥‡à¤‚ बà¥à¤¾à¤¨à¤¾ चाह रहे हैं. कà¥à¤¯à¥‹à¤‚कि उनका बयान आते ही जिस तरह नेशनल कांफà¥à¤°à¥‡à¤‚स ने तà¥à¤°à¤‚त बैठक बà¥à¤²à¤¾à¤•à¤° सà¥à¤µà¤¾à¤¯à¤¤à¥à¤¤à¤¤à¤¾ समà¥à¤¬à¤¨à¥à¤§à¥€ पà¥à¤°à¤¸à¥à¤¤à¤¾à¤µ पारित कर दिया कि कशà¥à¤®à¥€à¤° को और अधिक सà¥à¤µà¤¾à¤¯à¤¤à¥à¤¤à¤¤à¤¾ मिलनी चाहिठइससे कà¥à¤¯à¤¾ समà¤à¤¨à¤¾ चाहिठयही कि सतà¥à¤¤à¤¾ पकà¥à¤· को दरकिनार कर कांगà¥à¤°à¥‡à¤¸ वहां अपना दल à¤à¥‡à¤œà¤•à¤° यह दिखाने की कोशिश कर रही कि कशà¥à¤®à¥€à¤° की फिजा में अमन का रंग à¤à¤°à¤¨à¥‡ में केंदà¥à¤° लाचार हैं?
दरअसल कशà¥à¤®à¥€à¤° की समसà¥à¤¯à¤¾ यह नहीं है न उसे अनà¥à¤¯ राजà¥à¤¯à¥‹à¤‚ की तà¥à¤²à¤¨à¤¾ में कà¥à¤› कम अधिकार मिले हैं कि जिससे वह अपनी समसà¥à¤¯à¤¾à¤“ं का सही ढंग से समाधान नहीं कर सके बलà¥à¤•à¤¿ उसकी समसà¥à¤¯à¤¾ दूसरी है कशà¥à¤®à¥€à¤°à¤¿à¤¯à¥‹à¤‚ की समसà¥à¤¯à¤¾ राषà¥à¤Ÿà¥à¤°à¥€à¤¯ नहीं बलà¥à¤•à¤¿ राजनैतिक है उनà¥à¤¹à¥‡à¤‚ सà¥à¤µà¤¾à¤¯à¤¤à¥à¤¤à¤¤à¤¾ जरà¥à¤° मिलनी चाहिठलेकिन वो सà¥à¤µà¤¾à¤¯à¤¤à¥à¤¤à¤¤à¤¾ कटà¥à¤Ÿà¤°à¤ªà¤‚थी मजहबी तंजीमो से मिलनी चाहिà¤, उनके à¤à¤µà¤¿à¤·à¥à¤¯ पर अपनी राजनैतिक रोटी सेकने वाले दलों से मिलनी चाहिठपाकिसà¥à¤¤à¤¾à¤¨ की सरपरसà¥à¤¤à¥€ में लगे घाटी के अलगाववादी संघटनों से मिलनी चाहिये इसके अलावा वहां किसी à¤à¥€ सà¥à¤µà¤¾à¤¯à¤¤à¥à¤¤à¤¤à¤¾ की वकालत के मायने बेकार है.
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