कà¥à¤¯à¤¾ चीन में बदल दिया जाà¤à¤—ा इसà¥à¤²à¤¾à¤®
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Rajeev ChoudharyDate
29-Jan-2019Category
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इसà¥à¤²à¤¾à¤®
हाल में विशà¥à¤µ à¤à¤° के अखबारों की यह सà¥à¤°à¥à¤–िया हर किसी को सोचने पर मजबूर कर रही कि कà¥à¤¯à¤¾ वासà¥à¤¤à¤µ में चीन इसà¥à¤²à¤¾à¤® को बदलने जा रहा है! सूचनाओं के माधà¥à¤¯à¤® से खबर है कि चीन अपने यहाठमà¥à¤¸à¤²à¤®à¤¾à¤¨à¥‹à¤‚ पर नियंतà¥à¤°à¤£ करने के लिठà¤à¤• राजनीतिक अà¤à¤¿à¤¯à¤¾à¤¨ की शà¥à¤°à¥à¤†à¤¤ करने वाला है। इसके लिठà¤à¤• पंचवरà¥à¤·à¥€à¤¯ योजना बनाई जा रही है जिसके तहत इसà¥à¤²à¤¾à¤® का चीनीकरण किया जाà¤à¤—ा ताकि इसà¥à¤²à¤¾à¤® को चीन की कमà¥à¤¯à¥à¤¨à¤¿à¤¸à¥à¤Ÿ पारà¥à¤Ÿà¥€ के विचारों के अनà¥à¤°à¥‚प ढाला जा सके। अगर à¤à¤¸à¤¾ हà¥à¤† तो यह अपने आप में à¤à¤• बड़ा कà¥à¤°à¤¾à¤‚तिकारी कदम होगा जिसकी मांग à¤à¥€ पिछले काफी समय से बार-बार की जा रही है।
इस बात से सारी दà¥à¤¨à¤¿à¤¯à¤¾ परिचित है कि इसà¥à¤²à¤¾à¤® अपने आप में à¤à¤• सामà¥à¤°à¤¾à¤œà¥à¤¯à¤µà¤¾à¤¦à¥€ विचारधारा है और जिसका लकà¥à¤·à¥à¤¯ अधिक से अधिक à¤à¥‚à¤à¤¾à¤— पर अधिकार और सातवीं सदी में बनाà¤à¤‚ गये कानून से लोगों को हांकना है। कई इसà¥à¤²à¤¾à¤®à¤µà¤¿à¤¦ इसके लिठहर à¤à¤• वो रासà¥à¤¤à¤¾ à¤à¥€ अपनाने से नहीं चà¥à¤•à¤¤à¥‡ जिसे आधà¥à¤¨à¤¿à¤• संविधान कई मायनो में अपराध की संजà¥à¤žà¤¾ à¤à¥€ पà¥à¤°à¤¦à¤¾à¤¨ करता है। यानि जो à¤à¥€ टकराव है वह सिरà¥à¤« आधà¥à¤¨à¤¿à¤• संविधान और शरियत कानून के मधà¥à¤¯ रहा है। अब हो सकता है चीन इस टकराव को समापà¥à¤¤ करने लिठइसà¥à¤²à¤¾à¤® की अवधारणाओं को अपने कमà¥à¤¯à¥à¤¨à¤¿à¤¸à¥à¤Ÿ कानून के अनà¥à¤°à¥‚प ढालना चाहता हो।
बताया जा रहा है कि शà¥à¤°à¥à¤†à¤¤ में मà¥à¤¸à¤²à¤®à¤¾à¤¨à¥‹à¤‚ को मूल सामाजिक मूलà¥à¤¯à¥‹à¤‚, कानून और पारंपरिक संसà¥à¤•à¥ƒà¤¤à¤¿ पर à¤à¤¾à¤·à¤£ और पà¥à¤°à¤¶à¤¿à¤•à¥à¤·à¤£ दिया जाà¤à¤—ा। मदरसों में नई किताबें रखी जाà¤à¤‚गी ताकि लोग इसà¥à¤²à¤¾à¤® के चीनीकरण को और बेहतर ढंग से समठसकें। सकारातà¥à¤®à¤• à¤à¤¾à¤µ के साथ विà¤à¤¿à¤¨à¥à¤¨ कहानियों के माधà¥à¤¯à¤® से मà¥à¤¸à¤²à¤®à¤¾à¤¨à¥‹à¤‚ का मारà¥à¤—दरà¥à¤¶à¤¨ किया जाà¤à¤—ा। हालांकि, इस योजना के बारे में और जà¥à¤¯à¤¾à¤¦à¤¾ जानकारी नहीं दी गई है। अà¤à¥€ इसे गà¥à¤ªà¥à¤¤ रखा जा रहा है।
यह बात तो मानà¥à¤¯ है कि वतरà¥à¤®à¤¾à¤¨ परिसà¥à¤¥à¤¿à¤¤à¤¿à¤¯à¥‹à¤‚ में इसà¥à¤²à¤¾à¤® अपने आप में à¤à¤• बड़े बदलाव की बाट जोह रहा है। पिछले दिनों सऊदी अरब में महिलाओं के लिठबने कई कठोर कानूनों में बदलाव किया गया हैं। वरà¥à¤· 2005 में इसà¥à¤²à¤¾à¤®à¤¿à¤• लेखक सलमान रà¥à¤¶à¥à¤¦à¥€ ने बà¥à¤°à¤¿à¤Ÿà¥‡à¤¨ से पà¥à¤°à¤•à¤¾à¤¶à¤¿à¤¤ होने वाले समाचारपतà¥à¤° द टाइमà¥à¤¸ में अपने à¤à¤• लेख में कहा था कि अब इसà¥à¤²à¤¾à¤®à¤µà¤¾à¤¦à¤¿à¤¯à¥‹à¤‚ को इस बात की जरूरत है कि परंपरा से अलग हटकर बà¥à¤¾ जाà¤à¥¤ इसके लिठà¤à¤• सà¥à¤§à¤¾à¤° आंदोलन चलाना होगा जिससे इसà¥à¤²à¤¾à¤® की मूल à¤à¤¾à¤µà¤¨à¤¾à¤“ं को आधà¥à¤¨à¤¿à¤• दौर में लाया जा सके। रà¥à¤¶à¥à¤¦à¥€ ने ये à¤à¥€ तरà¥à¤• दिया है कि पवितà¥à¤° गà¥à¤°à¤‚थ कà¥à¤°à¤¾à¤¨ को à¤à¤• à¤à¤¤à¤¿à¤¹à¤¾à¤¸à¤¿à¤• दसà¥à¤¤à¤¾à¤µà¥‡à¤œ की तरह पà¥à¤¾à¤¯à¤¾ जाना चाहिठना कि किसी à¤à¤¸à¥€ पà¥à¤¸à¥à¤¤à¤• के तौर पर जिसपर कोई सवाल ना उठाया जा सके। अगर सà¥à¤§à¤¾à¤° हà¥à¤ तो तà¤à¥€ सातवीं शताबà¥à¤¦à¥€ में बनाठगठकानून 21वीं सदी की जरूरतों को अपना मारà¥à¤— बनाने दे पाà¤à¤à¤—े।
अब सवाल यही उठता है इसà¥à¤²à¤¾à¤® के अनà¥à¤¦à¤° यह बदलाव कैसे हो सकता है? चीन के संदरà¥à¤ में जो अनà¥à¤®à¤¾à¤¨ लगाये जा रहे है वह इस पà¥à¤°à¤•à¤¾à¤° कि इसà¥à¤²à¤¾à¤®à¤¿à¤• पहनावे में बदलाव किया जायेगा। रोजाना के धारà¥à¤®à¤¿à¤• पà¥à¤°à¤¯à¥‹à¤— जैसे नमाज पà¥à¤¨à¤¾, रोजा रखना जैसी पारमà¥à¤ªà¤°à¤¿à¤• बाधà¥à¤¯à¤¤à¤¾ को खतà¥à¤® किया जायेगा, साथ ही दाà¥à¥€ बà¥à¤¾à¤¨à¥‡ à¤à¥€ पांबदी की तैयारी है। कटà¥à¤Ÿà¤° इसà¥à¤²à¤¾à¤®à¤¿à¤• नाम रखने पर पाबंदी होगी और इसà¥à¤²à¤¾à¤® से पहले चाइना की संसà¥à¤•à¥ƒà¤¤à¤¿ को महतà¥à¤µ देना होगा। हालाà¤à¤•à¤¿ इस पहल की शà¥à¤°à¥‚आती तौर पर चीन की मसà¥à¤œà¤¿à¤¦à¥‹à¤‚ से इसà¥à¤²à¤¾à¤®à¤¿à¤• धà¥à¤µà¤œ उतारकर उनकी जगह चीनी धà¥à¤µà¤œ à¤à¥€ लगाये जा रहे है।
अब यदि इस पà¥à¤°à¤¶à¥à¤¨ को चाइना की सीमा पार कर à¤à¤¾à¤°à¤¤ के संदरà¥à¤ में रखा जाये मà¥à¤à¥‡ नहीं पता कितना उपयà¥à¤•à¥à¤¤ होगा। किनà¥à¤¤à¥ इतना तय की इस बदलाव से काफी धारà¥à¤®à¤¿à¤• संघरà¥à¤·à¥‹ à¤à¤µà¤‚ राषà¥à¤Ÿà¥à¤°à¥€à¤¯ मà¥à¤¦à¥à¤¦à¥‹à¤‚ को कफन जरà¥à¤° पहनाया जा सकता है। किनà¥à¤¤à¥ धरà¥à¤®à¤¨à¤¿à¤°à¤ªà¥‡à¤•à¥à¤·à¤¤à¤¾ के ढोंग की राजनीति के रहते यहाठà¤à¤¸à¤¾ संà¤à¤µ होता दिखाई नहीं देता, कà¥à¤¯à¥‹à¤‚कि जब-जब हमारे पास बदलाव के à¤à¤¸à¥‡ अवसर आये तब-तब हमने बदलाव को असà¥à¤µà¥€à¤•à¤¾à¤° कर वोट बेंक को तरजीह जà¥à¤¯à¤¾à¤¦à¤¾ दी।
कौन à¤à¥‚ल सकता है 1978 का पांच बचà¥à¤šà¥‹à¤‚ की मां 62 वरà¥à¤·à¥€à¤¯ शाहबानो का मामला जिसने तलाक के बाद गà¥à¤œà¤¾à¤°à¤¾ à¤à¤¤à¥à¤¤à¤¾ पाने के लिठकानून की शरण ली थी। कोरà¥à¤Ÿ ने सà¥à¤¨à¤µà¤¾à¤ˆ के बाद अपना फैसला सà¥à¤¨à¤¾à¤¤à¥‡ हà¥à¤ शाहबानो के हक में फैसला देते हà¥à¤ उसके पति को गà¥à¤œà¤¾à¤°à¤¾ à¤à¤¤à¥à¤¤à¤¾ देने का आदेश à¤à¥€ दिया था। परनà¥à¤¤à¥ शाहबानो के कानूनी तलाक à¤à¤¤à¥à¤¤à¥‡ पर देशà¤à¤° में राजनीतिक बवाल मच गया और ततà¥à¤•à¤¾à¤²à¥€à¤¨ राजीव गांधी सरकार ने मà¥à¤¸à¥à¤²à¤¿à¤® महिलाओं को मिलने वाले मà¥à¤†à¤µà¤œà¥‡ को निरसà¥à¤¤ करते हà¥à¤ à¤à¤• साल के à¤à¥€à¤¤à¤° सà¥à¤ªà¥à¤°à¥€à¤® कोरà¥à¤Ÿ के फैसले को पलट दिया था। अगर यह फैसला ना पलटा गया होता तो जरà¥à¤° मà¥à¤¸à¥à¤²à¤¿à¤® महिलाओं को सातवीं सदी के à¤à¤• कानून से तो छà¥à¤Ÿà¤•à¤¾à¤°à¤¾ मिल गया होता किनà¥à¤¤à¥ मà¥à¤²à¥à¤²à¤¾ मौलवियों के दबाव में यह बड़ा बदलाव नहीं सका।
असल में आज मà¥à¤¸à¥à¤²à¤¿à¤®à¥‹à¤‚ को à¤à¥€ à¤à¤• बात सà¥à¤µà¥€à¤•à¤¾à¤° करनी होगी कि पूरी दà¥à¤¨à¤¿à¤¯à¤¾ में जो पà¥à¤°à¤—ति और परिवरà¥à¤¤à¤¨ हो रहे हैं मà¥à¤¸à¥à¤²à¤¿à¤® उससे कटे हà¥à¤ नहीं बलà¥à¤•à¤¿ जà¥à¤¯à¤¾à¤¦à¤¾à¤¤à¤° उस परिवरà¥à¤¤à¤¨ का लाठउठाने वालों में शामिल हैं, परिवरà¥à¤¤à¤¨ लाने वालों में नहीं। आधà¥à¤¨à¤¿à¤• शिकà¥à¤·à¤¾ के विकास के साथ यह सà¥à¤¥à¤¿à¤¤à¤¿ बदल रही है। मगर मà¥à¤²à¥à¤²à¤¾ मौलवियों का à¤à¤• बड़ा वरà¥à¤— अब à¤à¥€ पà¥à¤°à¤¾à¤¨à¥€ लीक पर जमा हà¥à¤† है। इससे इस तरà¥à¤• को बल मिल जाता है कि पूरा मà¥à¤¸à¥à¤²à¤¿à¤® समाज कटà¥à¤Ÿà¤°à¤ªà¤‚थी है शायद यही इसà¥à¤²à¤¾à¤® असà¥à¤¥à¤¿à¤°à¤¤à¤¾ का कारण à¤à¥€ है। कहा जाता है कि à¤à¤• बार मौलाना आजाद ने अपने à¤à¤• इंटरवà¥à¤¯à¥‚ में इनà¥à¤¹à¥€à¤‚ मौलवियों के लिठकहा है, इसà¥à¤²à¤¾à¤® की पूरी तारीख उन मौलवियों से à¤à¤°à¥€ पड़ी है जिनके कारण इसà¥à¤²à¤¾à¤® हर दौर में सिसकियां लेता रहा है।
अब चीन से सबक लेकर सà¤à¥€ उदारवादी मà¥à¤¸à¥à¤²à¤¿à¤®à¥‹à¤‚ को समठजाना चाहिठकि मधà¥à¤¯à¤•à¤¾à¤²à¥€à¤¨ पà¥à¤¸à¥à¤¤à¤•à¥‹à¤‚ और कानूनों से à¤à¤²à¥‡ ही उनà¥à¤¹à¥‹à¤‚ने अनेक शताबà¥à¤¦à¤¿à¤¯à¥‹à¤‚ तक काम चलाया हो परंतॠअब परिसà¥à¤¥à¤¿à¤¯à¤¾à¤ बदल रही और इस कारण सà¥à¤µà¤¯à¤‚ ही आगे बà¥à¤•à¤° सामाजिक बदलाव और आधà¥à¤¨à¤¿à¤• संविधान को सà¥à¤µà¥€à¤•à¤¾à¤° कर लेना चाहिठइससे ही अनेकों सà¥à¤¥à¤¾à¤¨à¥‹à¤‚ से सामाजिक और धारà¥à¤®à¤¿à¤• संघरà¥à¤·à¥‹à¤‚ को मà¥à¤•à¥à¤¤à¤¿ मिल सकती है।
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