सà¥à¤µà¤¾à¤®à¥€ रामदेव और पेरियार ये है असली टकराव
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Vinay AryaDate
25-Nov-2019Category
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RajeevUpload Date
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वामपंथियों दà¥à¤µà¤¾à¤°à¤¾ धरà¥à¤® संसà¥à¤•à¥ƒà¤¤à¤¿ और देश पर किसी à¤à¥€ वैचारिक हमले की कà¥à¤°à¤¿à¤¯à¤¾ को फà¥à¤°à¥€à¤¡à¤® ऑफ à¤à¤•à¥à¤¸à¤ªà¥à¤°à¥‡à¤¶à¤¨ यानि अà¤à¤¿à¤µà¥à¤¯à¤•à¥à¤¤à¤¿ की सà¥à¤µà¤¤à¤‚तà¥à¤°à¤¤à¤¾ कहा जाता है। इससे उनà¥à¤¹à¥‡à¤‚ किसी à¤à¥€ पà¥à¤°à¤•à¤¾à¤° की निमà¥à¤¨ सà¥à¤¤à¤° की बात किसी के à¤à¥€ विरà¥à¤¦à¥à¤§ करने की सà¥à¤µà¤¤à¤‚तà¥à¤°à¤¤à¤¾ पà¥à¤°à¤¾à¤ªà¥à¤¤ होती है। लà¥à¤Ÿà¤¿à¤¯à¤¨ बैठी सà¥à¤‚दरियाठउनके अपशबà¥à¤¦à¥‹à¤‚ पर अटà¥à¤Ÿà¤¹à¤¾à¤¸ करती हैं। बड़ी बिंदी गेंग निकलकर सामने आता है और सोशल मीडिया पर मà¥à¤¸à¥à¤²à¤¿à¤® और ईसाई चंदे से यूटà¥à¤¯à¥‚ब पर चल रहे करीब 105 चैनलों लोकतंतà¥à¤° और संविधान की बात की जाती है।
हाल ही योगगà¥à¤°à¥ सà¥à¤µà¤¾à¤®à¥€ रामदेव ने रिपबà¥à¤²à¤¿à¤• टीवी को à¤à¤• इनà¥à¤Ÿà¤°à¤µà¥à¤¯à¥‚ दिया और इसमें ईशà¥à¤µà¤° को शैतान कहने वाले कथित मूलनिवासियों के आराधà¥à¤¯à¤¦à¥‡à¤µ पेरियार का नाम लेते हà¥à¤ कहा कि हमारे देश के लिठलेनिन और मारà¥à¤•à¥à¤¸ कà¤à¥€ आदरà¥à¤¶ नहीं हो सकते। मैं आंबेडकर के संकलà¥à¤ªà¥‹à¤‚ का पोषक हूं, लेकिन उनके चेलों में मूल निवासी कॉनà¥à¤¸à¥‡à¤ªà¥à¤Ÿ चलाने वाले लोग हैं। मैं दलितों से à¤à¥‡à¤¦à¤à¤¾à¤µ नहीं रखता, मगर वैचारिक आतंकवाद के खिलाफ देश में कानून बनाना चाहिà¤à¥¤ à¤à¤¸à¥‡ सामगà¥à¤°à¥€ को सोशल मीडिया पर बैन कर दिया जाना चाहिà¤à¥¤’
सà¥à¤µà¤¾à¤®à¥€ रामदेव के इस बयान के बाद सोशल मीडिया के विशाल वटवृकà¥à¤· के नीचे बैठे हà¥à¤ वामपंथी टà¥à¤°à¥‹à¤²à¤¾à¤šà¤¾à¤°à¥à¤¯ à¤à¤•à¥à¤Ÿà¤¿à¤µ हो गये। उनका मà¥à¤– मोबाइल सà¥à¤•à¥à¤°à¥€à¤¨ से आते हà¥à¤† पà¥à¤°à¤•à¤¾à¤¶ दमक उठा। वामन मेशà¥à¤°à¤¾à¤® जैसे लोग इस बयान पर कूद पड़े और सà¥à¤µà¤¾à¤®à¥€ रामदेव के खिलाफ à¤à¤• दà¥à¤·à¥à¤ªà¥à¤°à¤šà¤¾à¤° का खेल शà¥à¤°à¥‚ कर दिया गया। सà¤à¥€ ने फà¥à¤²à¥ˆà¤¶ सहित छायाचितà¥à¤° खींचकर à¤à¤• दूसरे का पà¥à¤°à¤•à¤¾à¤¶à¤¾à¤à¤¿à¤·à¥‡à¤• किया। बामसेफ के राषà¥à¤Ÿà¥à¤°à¥€à¤¯ अधà¥à¤¯à¤•à¥à¤· वामन मेशà¥à¤°à¤¾à¤® ने पंजाब में à¤à¤• कारà¥à¤¯à¤•à¥à¤°à¤® के दौरान सà¥à¤µà¤¾à¤®à¥€ रामदेव को चेतावनी देते हà¥à¤ कहा है कि सà¥à¤µà¤¾à¤®à¥€ रामदेव हमें वैचारिक आतंकवादी बता रहे हैं। वामन धमकी देते हà¥à¤ कहता है यह समà¤à¤¾à¤¨à¥‡ का समय नहीं है। अगर, समय होता तो मैं बता देता कि बाबा रामदेव कà¥à¤¯à¤¾ कहना चाहता है।
हालाà¤à¤•à¤¿ बाबा रामदेव जी के पकà¥à¤· में à¤à¥€ लोग सामने आये और कहा ये देश संविधान और लोकतंतà¥à¤° से चलेगा यहाठकिसी को आतंकित करके तà¥à¤® कà¥à¤› हासिल नहीं कर सकते। पतंजलि कोई टà¥à¤µà¥€à¤Ÿà¤° नहीं जो तà¥à¤®à¥à¤¹à¤¾à¤°à¥€ गà¥à¤‚डागरà¥à¤¦à¥€ से à¤à¥à¤• जाà¤à¥¤
लेकिन वामपंथी कथित बौदà¥à¤§à¤¿à¤• समूह, मूलनिवासी गेंग वामन के à¤à¤•à¥à¤¤ हाहाकार कर उठे। कà¥à¤¯à¥‹à¤‚कि रामदेव ने उनका आवरण हटाकर उनकी वैचारिक नगà¥à¤¨à¤¤à¤¾ को सामने लाकर वामपंथ के पà¥à¤°à¤šà¤¾à¤°à¤•à¥‹à¤‚ के षडà¥à¤¯à¤‚तà¥à¤°à¥‹à¤‚ का रहसà¥à¤¯à¥‹à¤¦à¥à¤˜à¤¾à¤Ÿà¤¨ किया था।
इस पूरे पà¥à¤°à¤¸à¤‚ग को जानने और समà¤à¤¨à¥‡ के लिठपेरियार के बारे में जानना अतिआवशà¥à¤¯à¤• है आखिर किस कारण बाबा रामदेव को पेरियार और उनके समरà¥à¤¥à¤•à¥‹ पर हमला करना पड़ा। असल में मूलनिवासी गेंग के पà¥à¤°à¤¿à¤¯ नेता पेरियार का जनà¥à¤® 17 सितमà¥à¤¬à¤°, 1879 को पशà¥à¤šà¤¿à¤®à¥€ तमिलनाडॠके इरोड में à¤à¤• समà¥à¤ªà¤¨à¥à¤¨, परिवार में हà¥à¤† था। इसका पूरा नाम इरोड वेंकट रामासà¥à¤µà¤¾à¤®à¥€ नायकर था। लोग उनà¥à¤¹à¥‡à¤‚ पेरियार कह के बà¥à¤²à¤¾à¤¤à¥‡ थे जिसका अरà¥à¤¥ था पवितà¥à¤° आतà¥à¤®à¤¾à¥¤ इसी कथित पवितà¥à¤° आतà¥à¤®à¤¾ ने अपने जीवन काल में à¤à¤• पà¥à¤¸à¥à¤¤à¤• लिखी जिसका नाम है सचà¥à¤šà¥€ रामायण हालाà¤à¤•à¤¿ पà¥à¤¸à¥à¤¤à¤• इस को 14 सितमà¥à¤¬à¤° 1999 को इलाहाबाद उचà¥à¤š नà¥à¤¯à¤¾à¤¯à¤¾à¤²à¤¯ ने असà¥à¤¥à¤¾à¤¯à¥€ तौर पर पà¥à¤°à¤¤à¤¿à¤¬à¤‚धित कर दिया था। कà¥à¤¯à¥‹à¤‚कि यह पà¥à¤¸à¥à¤¤à¤• पेरियार की गनà¥à¤¦à¥€ कलà¥à¤ªà¤¨à¤¾à¤“ं से à¤à¤°à¥€ पड़ी है।
अगर पà¥à¤¸à¥à¤¤à¤• के कà¥à¤› अंश आप लोग पढेंगे तो आपको गà¥à¤¸à¥à¤¸à¥‡ के साथ-साथ मूलनिवासी गेंग की बौदà¥à¤§à¤¿à¤•à¤¤à¤¾ पर तरस à¤à¥€ आà¤à¤—ा। पेरियार अपनी सà¥à¤µà¤¯à¤‚ लिखित रामायण में लिखते है कि उचित पà¥à¤¯à¤¾à¤° और समà¥à¤®à¤¾à¤¨ न मिलने के कारण सà¥à¤®à¤¿à¤¤à¥à¤°à¤¾ और कौशलà¥à¤¯à¤¾ दशरथ की देखà¤à¤¾à¤² पर विशेष धà¥à¤¯à¤¾à¤¨ नहीं देतीं थी। जब दशरथ की मृतà¥à¤¯à¥ हà¥à¤ˆ तब à¤à¥€ वे सो रही थीं और विलाप करती दासियों ने जब उनà¥à¤¹à¥‡à¤‚ यह दà¥à¤–द खबर दी तब à¤à¥€ वे बड़े आराम से उठकर खड़ी हà¥à¤ˆ थी। पेरियार लिखते हैं कि इन आरà¥à¤¯ महिलाओं को देखिये! अपने पति की देखà¤à¤¾à¤² के पà¥à¤°à¤¤à¤¿ à¤à¥€ वे कितनी लापरवाह थी।
पेरियार अपनी रामायण में शà¥à¤°à¥€à¤°à¤¾à¤® में कमियां निकालते हैं, किनà¥à¤¤à¥ रावण को वे बिलकà¥à¤² दोषमà¥à¤•à¥à¤¤ मानते हैं। वे कहते हैं कि रावण महापंडित, महायोदà¥à¤§à¤¾, सà¥à¤¨à¥à¤¦à¤°, दयालà¥, तपसà¥à¤µà¥€ और उदार हृदय जैसे गà¥à¤£à¥‹à¤‚ से विà¤à¥‚षित था। सीताहरण के लिठरावण को दोषी ठहराया जाता है, लेकिन पेरियार कहते हैं कि वह सीता को जबरà¥à¤¦à¤¸à¥à¤¤à¥€ उठाकर नहीं ले गया था, बलà¥à¤•à¤¿ सीता सà¥à¤µà¥‡à¤šà¥à¤›à¤¾ से उसके साथ गई थी। इससे à¤à¥€ आगे पेरियार यह तक कहते हैं कि सीता अनजान वà¥à¤¯à¤•à¥à¤¤à¤¿ के साथ इसलिये चली गई थी कà¥à¤¯à¥‹à¤‚कि उसकी पà¥à¤°à¤•à¥ƒà¤¤à¤¿ ही चंचल थी और उसके पà¥à¤¤à¥à¤° लव और कà¥à¤¶ रावण के संसरà¥à¤— से ही उतà¥à¤ªà¤¨à¥à¤¨ हà¥à¤ थे।
पेरियार à¤à¤°à¤¤ और माता सीता के संबंधों को लेकर अपनी रामायण में लिखते है कि जब राम ने वन जाने का निरà¥à¤£à¤¯ कर लिया तो सीता ने अयोधà¥à¤¯à¤¾ में रहने से बिलà¥à¤•à¥à¤² इनà¥à¤•à¤¾à¤° कर दिया। कि मैं à¤à¤°à¤¤ के साथ नहीं रह सकती, कà¥à¤¯à¥‹à¤‚कि वह वह मà¥à¤à¥‡ पसनà¥à¤¦ नहीं करता। पेरियार लिखते है कि à¤à¤°à¤¤ सीता सीधा-सीधा सीता के चरितà¥à¤° पर उंगली उठाता रहता था।
पेरियार आगे लिखता है कि सीता हीरे जवाहरात के आà¤à¥‚षणों के पीछे पागल रहती है। राम जब उसे अपने साथ वन ले जाने को तैयार हो जाते हैं, तो उसे सारे आà¤à¥‚षण उतार कर वहीं रख देने को कहते हैं। लेकिन सीता चोरी छà¥à¤ªà¥‡ कà¥à¤› अपने साथ à¤à¥€ रख लेती है। यानि अपने पति की आजà¥à¤žà¤¾ की à¤à¥€ अवहेलना कर सकती है यह à¤à¥€ जताता है कि वह गहनों के लिये अनैतिक समà¤à¥Œà¤¤à¥‡ à¤à¥€ कर सकती है।
पेरियार ने माता सीता को à¤à¥‚ठी लिखा कि वह उमà¥à¤° में बड़ी होकर à¤à¥€ राम को तथा रावण को अपनी उमà¥à¤° कम बताती है. उसकी आदत उसके चरितà¥à¤° पर शंका उतà¥à¤ªà¤¨à¥à¤¨ करती है. यही नहीं पेरियार अपनी रामायण में लिख गया कि सीता ने लकà¥à¤·à¥à¤®à¤£ को राम की रकà¥à¤·à¤¾ के लिये à¤à¥‡à¤œà¤¤à¥€ है जिससे वह अकेली हो और सà¥à¤µà¥‡à¤šà¥à¤›à¤¾ से रावण के साथ जा सके।
बौदà¥à¤§à¤¿à¤• आतंक की हद देखिये आगे लिख रहा है कि à¤à¤• बाहरी वà¥à¤¯à¤•à¥à¤¤à¤¿ (रावण) आता है और सीता के अंग-पà¥à¤°à¤¤à¥à¤¯à¤‚गों की सà¥à¤¨à¥à¤¦à¤°à¤¤à¤¾ का, यहां तक कि सà¥à¤¤à¤¨à¥‹à¤‚ की सà¥à¤¥à¥‚लता व गोलाई का à¤à¥€ वरà¥à¤£à¤¨ करता है और वह चà¥à¤ªà¤šà¤¾à¤ª सà¥à¤¨à¤¤à¥€ रहती है. इससे à¤à¥€ उसकी चारितà¥à¤°à¤¿à¤• दà¥à¤°à¥à¤¬à¤²à¤¤à¤¾ पà¥à¤°à¤•à¤Ÿ होती है।
à¤à¤¸à¥€ न जाने कितनी घà¥à¤°à¤£à¤¿à¤¤ सोच पेरियार अपनी रामायण में लिख जाता है और पशà¥à¤ªà¤¤à¤¿à¤¨à¤¾à¤¥ से तिरूपति तक लाल गलियारा बनाने की साजिशें और à¤à¤¾à¤°à¤¤ की राजसतà¥à¤¤à¤¾ पर कबà¥à¤œà¥‡ का सपना देखने वाले हैं वामपंथी कथित मूलनिवासी खà¥à¤¶à¥€ खà¥à¤¶à¥€ à¤à¤• दूसरे को सà¥à¤¨à¤¾à¤¤à¥‡ और चटकारे लेते है। कारण आज बामसेफ के कंधे पर वेताल की तरह लटकने वाले मà¥à¤¸à¥à¤²à¤¿à¤® और ईसाई संगठन खà¥à¤¶ है। कà¥à¤¯à¥‹à¤‚कि वैदिक संसà¥à¤•à¥ƒà¤¤à¤¿ और à¤à¤¾à¤°à¤¤à¥€à¤¯ महापà¥à¤°à¥à¤·à¥‹à¤‚ को मिटाने का जो काम वह कà¤à¥€ नहीं कर पाठवामन जैसे लोग पेरियार की कलà¥à¤·à¤¿à¤¤ विचारधारा को आगे बà¥à¤¾à¤•à¤° चंदे के लालच में उनके पालतू बनकर कर रहे है। अगर बाबा रामदेव जी इनà¥à¤¹à¥‡à¤‚ वैचारिक आंतकी न कहें तो कà¥à¤¯à¤¾ कहे?
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