Inauguration of Sewing Centre of Arya Mahila

Inauguration of Sewing Centre of Arya Mahila for poor girls and womens

06 Jul 2017
Haryana, India
Arya Samaj Choura Majra

आर्य समाज चौरा माजरा घरौंडा करनाल में निर्धन बालिकाओं व महिलाओं के लिए आर्य महिला सिलाई केंद्र का उद्घाटन आर्य समाज चौरा के संरक्षक श्री प्रज्ञान मुनि जी द्वारा किया गया । यह गांव 7 गांवों के मध्य में स्थित है । इस गांव में सन 1993 में आर्य समाज की स्थापना प्रज्ञान मुनि पूर्व नाम ज्ञान चंद आर्य द्वारा की गई थी ।

 

आर्य महिला सिलाई केंद्र उद्घाटन का उद्देश्य गांव की बालिकाओं व महिलाओं की सहायता करना व उन्हें आर्य समाज से जोड़कर संस्कारवान बनाना है। श्री धर्मदेव खुराना रोहिणी इस समय आर्य समाज के प्रधान है उन्हीं के प्रयासों से यहां पर सिलाई केंद्र की स्थापना की गई और यह भी सुनिश्चित किया गया कि हर माह के अंतिम रविवार को यहां पर सिलाई केंद्र के लिए यज्ञ का आयोजन हुआ करेगा जिसमें सिलाई केंद्र की बालिकाओं व महिलाओं को यज्ञ सत्संग द्वारा जोड़ा जाएगा व उन्हें आर्य समाज के साथ-साथ वेदो का ज्ञान भी दिया जाएगा । बालिकाओं को निःशुल्क सिलाई सिखाई जाएगी ।

 

जिसमें पहले ही सप्ताह 25 बालिकाएं व महिलाएं प्रवेश ले चुकी हैं । आर्य समाज की तरफ से ही सिलाई शिक्षिका का वेतन व सिलाई मशीन व अन्य खर्चा का वहन किया जाएगा । आर्य समाज के कार्यकर्ता श्री संदीप कुमार उपाध्याय ने बताया कि यह आर्य समाज प्रत्येक वर्ष गांव में से बुद्धिमान बालकों का चयन करके उन्हें विभिन्न गुरुकुलों में प्रवेश दिलाता है वह त्योहारों पर गांव के निर्धन असहाय लोगों की सहायता भी समय-समय पर करता है ।

 

पिछले 24-25 वर्षों से आर्य समाज चौरा माजरा ने क्षेत्र में विभिन्न कार्य कर समाज के उत्थान की अलख जगाई है । आर्य समाज के प्रधान श्री धर्मदेव खुराना ने क्षेत्र के लोगों की विभिन्न प्रकार के आयोजन  कर लोगों का आर्य समाज के प्रति आकर्षण बढ़ाया है । आज सिलाई केंद्र के उद्घाटन में आर्य समाज के मंत्री श्री भवानी दास आर्य, श्री सोहन लाल आर्य, श्री मास्टर इंद्रजीत सिंह,श्री रतनलाल आर्य, श्री नाथूराम, श्री राजेश, श्री रवि कुमार श्री सुमित कुमार, महात्मा प्रज्ञान मुनि जी, श्री संदीप कुमार उपाध्याय,माता श्रद्धा यति जी, सिलाई शिक्षिका श्रीमती सुनीता जी और गांव के अन्य गणमान्य व्यक्ति उपस्थित रहे ।

Dewanchand Gokulchand Arya Charitable Hospital steering committee meeting concluded