Vedo Mein Shiksha Vigyan

Vedo Mein Shiksha Vigyan organize by Arya Samaj Santa Cruz

25 Mar 2018
India
Arya Samaj Santa Cruz

आर्य समाज सान्ताकूज मुम्बई में वैदिक मिशन द्वारा दिनांक 24 से 26 मार्च तक वैदिक मिशन सम्मेलन कार्यक्रम सम्पन्न किया गया। इसमें ‘‘वेदों में शिक्षा विज्ञान’’ विषय पर संगोष्ठी आयोजित की गई। मिशन के प्रधान डॉ. सोमदेव शास्त्री व मंत्री संदीप आर्य एवं कोषाध्यक्ष परीक्षित आर्य द्वारा देश के अनेक विद्वानों, संन्यासियों एवं आर्यजनों को आमन्त्रित किया गया।

इस अवसर पर सार्वदेशिक आर्य प्रतिनिधि सभा प्रधान श्री सुरेश चन्द्र आर्य सभा मंत्री भी कार्यक्रम में सम्मिलित हुए व वैदिक शिक्षा व महत्व पर अपने विचार प्रकट किये एवं सहयोग राशि की घोषणा की।

कार्यक्रम में स्वामी धर्मानन्द जी, स्वामी प्रणवानन्द जी, स्वामी धर्मेश्वरानन्द जी, स्वामी सिद्धानन्द जी, तथा आचार्या सूर्यादेवी, धारणा जी, आचार्या पवित्रा जी ने  उपस्थित होकर कार्यक्रम की शोभा बढ़ाई। कार्यक्रम में गुरुकुलों के संचालकों के समक्ष सभा मंत्री श्री प्रकाश आर्य द्वारा अपने वक्तव्य के अतिरिक्त प्रस्ताव रखा गया कि समस्त गुरुकुलों को एक सूत्र में बांधकर एक संगठन बनाना चाहिए। संगठन में आर्य समाज के नेताओं व सभाओं का हस्तक्षेप न हो केवल गुरुकुल के संचालक ही इसका गठन कर कुछ महत्वपूर्ण बातों को सभी गुरुकुलों के लिए एक रूपता रखने व संगठित रहने की भावना से निश्चित करें। पढ़ाई का स्तर सुधरे तथा नये गुरुकुलों को प्रारम्भ करने पर भी नियन्त्रण रह सके। उपस्थित सभी गुरुकुल संचालकों व आचार्यों ने हर्ष ध्वनि से प्रस्ताव को पारित किया।

- सुरेशचन्द्र अग्रवाल, प्रधान, सार्वदेशिक आर्य प्रतिनिधि सभा

 

95th Mahashay Dharampal Birthday Celebration

Arya Samaj Sthapana Diwas Samaroh