Annual Function

Annual Function organised by Arya Samaj Talwandi

24 Dec 2016
India
Arya Samaj Talwandi

कोटा, 24 दिसम्बर। आर्यसमाज समाज को संस्कार एवं दिशा देने का कार्य तत्परता से कर रहा है। यज्ञ के माध्यम से आप परिवारों में संस्कारों को जीवित कर रहे हैं।

उक्त विचार नगर विकास न्यास के चैयरमेन रामकुमार मेहता ने आर्य समाज तलवण्डी के वार्षिकोत्सव में मुख्य अतिथि के रूप में अपने संबोधन में व्यक्त किए।

उन्होनें कहा कि स्वामी दयानंद सरस्वती के बताये वेद मार्ग पर चलते हुए आर्य समाज धर्म की स्थापना का कार्य और अधिक जोर शोर से करे।

इस अवसर पर कार्यक्रम के संयोजक राधा वल्लभ राठौर ने बताया कि वार्षिकोत्सव के द्वितीय दिन आर्यसमाज में पर्यावरण संरक्षण का संदेश देते हुए आगरा उत्तरप्रदेश से पधारे हरिशंकर अग्निहोत्री ने कहा कि प्रदूषण न फैलाये, अधिक से अधिक वृक्षारोपण करे तथा पर्यावरण प्रदूषण के निवारण के लिए अग्निहोत्र हवन करे। यज्ञ से पर्यावरण प्रदूषण दूर होता है व रोगों के किटाणु नष्ट होते हैं।

कार्यक्रम का प्रारंभ प्रातः आचार्य अग्निमित्र शास्त्री के ब्रह्मत्व में देवयज्ञ से हुआ। यज्ञ में ओंकार सिंह आर्य, श्योराज वशिष्ट तथा क्षेत्रपाल आर्य के साथ वेदमंत्रों के उच्चारण पूर्वक यजमानों ने आहुति दी।

कार्यक्रम में वृद्धिचंद आर्य ने स्वामी श्रद्धानंद के जीवन के विभिन्न प्रसंगों को सुनाकर उनके आदर्श पर चलने की प्रेरणा दी।

इस अवसर पर आर्य समाज जिला सभा कोटा के प्रधान अर्जुन देव चड्ढा पर्यावरण बचाने के लिए जिला सभा के माध्यम से किये जा रहे वृक्षारोपण, जल संरक्षण, पोलीथिन के विरूद्ध मुहिम इत्यादि कार्यक्रमों की जानकारी दी।

आर्य समाज तलवण्डी के प्रधान रामचरण आर्य ने कार्यक्रम के बारे में जानकारी देते हुए बताया कि चण्डीगढ से पधारे पं. उपेंद्र आर्य ने प्रभुभक्ति, यज्ञ एवं वेद महिमा के भजन प्रस्तुत किए।

आर्य समाज के मंत्री भैरोलाल शर्मा ने बताया कि फरीदाबाद के भजनोपदेशक प्रदीप आर्य ने स्वामी दयानंद सरस्वती के जीवन की प्रतिज्ञा के प्रसंग को भावपूर्ण ढंग से गाकर सुनाया।

कार्यक्रम में आर्य समाज द्वारा नगर विकास न्यास के चैयरमेन रामकुमार मेहता को केसरिया दुपट्टा ओढाकर, स्मृति चिन्ह भेंट कर सम्मान किया गया। इस अवसर पर आर्य समाज द्वारा उनको सत्यार्थ प्रकाश भेंट किया गया। इस अवसर पर जिला प्रधान अर्जुनदेव चड्ढा, आर.सी. आर्य, भैरोलाल शर्मा, कैलाश बाहेती, श्रीचंद गुप्ता, प्रेमनाथ कौशल, डॉ. के.एल. दिवाकर , नरेश विजय, रामनारायण आर्य, ओमप्रकाश आर्य, श्रीमती इंदु आर्या, सुमनबाला सक्सेना, निरजा सक्सेना, निधि आर्या, आशा शर्मा आदि उपस्थित थे।

शांतिपाठ एवं प्रसाद वितरण के साथ कार्यक्रम संपन्न हुआ।

 

                                                                                                                             आर.सी. आर्य

                                                                                                                                   प्रधान

                                                                                                                 आर्य समाज, तलवण्डी, कोटा

                                                                                                                           मो. 9887559220

125th Maharshi Dayanand Saraswati Nirvan Utsav