DAV students perform Yagna at school

Yagya was organized at Police DAV Public School Civil Lines Ludhiana by Ved Prachar Mandal Ludhiana

24 Feb 2020
Punjab, India
Ved Prachar Mandal Ludhiana

वेद प्रचार मण्डल लुधियाना के सौजन्य से पुलिस डीएवी पब्लिक स्कूल सिविल लाइंस लुधियाना में यज्ञ का आयोजन किया गया. इसमें कई लोगों ने आहुति दी. जिसे मण्डल के प्रांतीय महासचिव श्री रोशन लाल आर्य ने सम्पन्न कराया। यज्ञ की अग्नि डॉ. अनु वर्मा, प्रिंसिपल ने प्रज्ज्वलित की। श्री रोशन लाल आर्य ने इस अवसर पर कहा कि हमें इस संसार में त्यागपूर्वक रहना है, क्योंकि हमारे पास जो कुछ भी है उसका स्वामी परमात्मा है। हमें जो परमात्मा ने दिया है वह केवल अपने जीवन को चलाने के लिए मिला है और त्यागपूर्वक उपभोग करने की मनोवृत्ति यज्ञ से प्राप्त होती है। यज्ञ के माध्यम से हमें प्रत्येक आहुति से यह अभ्यास कराया जाता है कि 'इदम न मम' अर्थात यह मेरा नहीं है। विज्ञान का सिद्धांत है कि कोई भी पदार्थ नष्ट नहीं होता है। घी और सामग्री की जो आहुति अग्नि को अर्पित करते हैं, अग्नि उसकी शक्ति को कई गुणा बढ़ा देती है।

   श्री आर्य ने लाल मिर्च का उदाहरण देते हुए बताया कि जब लाल मिर्च को अग्नि में डालते हैं तो वातावरण में धांस पैदा हो जाती है। इसी प्रकार जब घी आग में पड़ता है तो उसकी शक्ति सहस्र गुणा हो जाती है, नष्ट नहीं होती है। वह मनुष्यों, सूर्य, मेघ, वायु, पृथवी, आकाश के पास पंहुचाता है। जब इन्हें भोजन मिलता है तो यह ओर बलवान हो कर कार्य करते हैं। जो श्रद्धा से यज्ञ करते हैं उनसे वैर करने वाला कोई नहीं रहता। इसलिए हमें प्रातः साँय यज्ञ करना चाहिए।

     श्री आर्य ने कहा कि कहा यज्ञ से वातवरण शुद्ध और पवित्र होता है। उन्होने आह्वान किया कि  शारीरिक, मानसिक, आत्मिक उन्नति के लिए परिश्रम करना चाहिए। श्री आर्य ने अच्छे स्वास्थ्य के लिए बताया कि  हम उन्ही ख़ाद्य पदार्थों को खाएं जिससे हम स्वस्थ रहें। उन्होंने कहा कि छात्रों को सदैव अपने लक्ष्य पर ध्यान रखना चाहिए। लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए पूर्ण रूप से परिश्रम करें।यज्ञ में  स्टाफ के सदस्यों ने श्रद्धा पूर्वक यज्ञ में आहुतियां भेंट की।

       प्रिं. डॉ अनु वर्मा ने कहा कि हमें परमात्मा के यन्त्र बनना चाहिए अर्थात हम ईश्वर की आज्ञानुसार कार्य करें। यज्ञ के माध्यम से हम परमात्मा से जुड़ते हैं। हमें स्वस्थ रहने के लिए योग को अपने जीवन में अपनाना चाहिए। उन्होंने कहा कि छात्रों को संस्कारित करने के लिए हम स्कूल में अधिक से अधिक इस प्रकार के आयोजन करते रहेंगे।

 

Ved Prachar in Shiv Vihar

Huge Support at Sahyog Stall